Monday, March 31, 2014

Story on proverb- Aap bhala to jag bhala/ आप भला तो जग भला


मैं वैली स्कूल में आई. सी. एस. ई  में भी हिंदी पढ़ाती हूँ । इस बोर्ड के हिंदी पेपर में कहावत के ऊपर एक निबंध पूछा जाता है । बच्चों से कई सारी  कहावतों पर निबंध लिखाना मुश्किल है इसलिए हर छात्र-छात्रा को अलग-अलग कहावत दी जाती है जिस पर वे निबंध लिखते हैं और फिर कक्षा में सब छात्र-छात्राएँ अपने लिखे निबंध पढ़ते हैं जिससे सबको कहावतें भी समझ आ जाएँ और परीक्षा में उन्हें कोई मुश्किल न हो । इन कहावतों पर लिखे निबंधों को छात्र-छात्रों को सुनाया जा सकता है या उन्हें पढ़ने के लिए दिया जा सकता है जिससे उन्हें कहावतों का अर्थ अच्छी तरह से समझ आ सके । हर कहावत के आगे वर्ष लिखा गया है , इसका मतलब है कि यह कहावत बोर्ड में उस वर्ष में पूछी गई है । आशा है कि यह सामग्री अध्यापकों और अध्यापिकाओं के साथ-साथ छात्र-छात्राओं के लिए भी उपयोगी होगी । 

आप भला तो जग भला (आयुष कुंडु)

२६ जनवरी १९८७ में एक छोटे से बच्चे का जन्म हुआ । उस लड़के का नाम राघव था । वह एक अमीर परिवार में पैदा हुआ था । जब वह छोटा था तब सारे गाँव के लोग उससे बुरी बाते करते थे क्योंकि उसका परिवार गरीब लोगों के लिए कुछ नहीं करता था ।
राघव एक प्रसिद्ध पाठशाला में पढ़ाई करता था और वहाँ सारे छात्र बहुत मंहगे कपड़े पहनते थे और विदेशी गाड़ियाँ चलाते थे । एक दिन जब राघव स्कूल से वापिस आ रहा था तो उसने देखा कि एक बच्चा बारिश में बैठा था क्योंकि उसके पास कोई घर नहीं था । वह सिर्फ एक गंजी पहनकर और एक प्लास्टिक की थैली अपने सिर के ऊपर लेकर बैठा था । राघव ने अपने पिता से पूछा कि क्या वे उसके लिए पैसा दे सकते हैं । पर उसके पिताजी ने निराश भरा मुख बनाकर कहा कि हमें उन लोगों से दूर रहना चाहिए क्योंकि वे लोग हम पर बुरा प्रभाव डालते हैं । यह सुनकर राघव बहुत दु:खी हो गया क्योंकि वह उस लड़के की मदद नहीं कर सकता था ।

उस दिन राघव ने अपने से एक वादा किया कि जब वह बड़ा हो जाएगा तब वह अपने सारे पैसे गरीब लोगों को देगा ताकि वे अच्छी ज़िंदगी बिता सकें । दस साल के बाद जब राघव के पिताजी की मौत हो गयी तब उसे विरासत में बहुत कुछ मिला तब उसने यहूदी बस्ती जाकर अपने सारे पैसे गरीब लोगों को दिये । वे लोग बहुत हैरान थे पर कृतज्ञ थे और लोगों ने उसके इस दयालुता भरे कार्य को देखकर एक सबक सीखा । उस दिन से जब भी वे देखते कि किसी के पास कुछ नहीं है तो वे लोग हमेशा उसकी मदद करते । सच ही है कि आप भला तो जग भला । हम अगर किसी का भला अथवा अच्छा करते हैं तो संसार भी अच्छा ही करता है ।




1 comment: